उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप रिन्यूअल (UP Scholarship Renewal 2021) – स्टेप-बाय-स्टेप गाइडलाइन्स

यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल (UP Scholarship Renewal 2021) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार मौजूदा स्कॉलरशिप धारकों को अपनी स्कॉलरशिप राशि को रिन्यूअल करने की अनुमति देती है। प्रत्येक वर्ष, राज्य सरकार प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक दोनों स्तरों पर अपनी शिक्षा को पूरी करने के लिए उत्तर प्रदेश के अधिवासित छात्रों के लिए कई स्कॉलरशिप की घोषणा करती है। यह अपनी ऑनलाइन स्कॉलरशिप और फीस रिंबर्समेंट सिस्टम को यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल एप्लीकेशन और फ्रेश एप्लीकेशन दोनों के लिए खोलता है। एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित छात्र इन स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्या स्कॉलरशिप के रिन्यूअल की प्रक्रिया फ्रेश एप्लीकेशन के समान है? आप यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं? इसके लिए कौन अप्लाई कर सकता है? इसके लिए अप्लाई करने का सही समय कब है? आपको स्कॉलरशिप रिन्यूअल के लिए अप्लाई करने की आवश्यकता क्यों है? यह लेख आपको इन सभी सवालों के बारे में गहनता से जवाब प्रदान करेगा।

यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअलरिन्यूअल के लिए क्यों अप्लाई करें?

सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक यूपी स्कॉलरशिप वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए छात्रों के पढाई के खर्चों को कवर करती है। इसके अलावा, छात्रों के संतोषजनक शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर स्कॉलरशिप हर पास हुए वर्ष के बाद रिन्यू हो जाती है। इस तरह से, आपके शैक्षणिक प्रदर्शन और उपलब्धियों पर नज़र रखने के लिए, सरकार प्रत्येक स्कॉलर के लिए यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल की व्यवस्था करती है।

यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल  – प्रमुख तिथियाँ

यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल और नए उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन एक ही समय सीमा के दौरान खुलते हैं। समयसीमा आम तौर पर जुलाई और अक्टूबर के महीनों के बीच बदलती रहती है। यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल के लिए छात्र कब अप्लाई कर सकता है? स्कॉलरशिप रिन्यूअल की बात आने पर आपको किन महत्वपूर्ण तिथियों को ध्यान में रखना चाहिए? नीचे दी गई तालिका में आप रिन्यूअल की प्रमुख तिथियों से संबंधित अपने सभी सवालों के जवाव प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल के महत्वपूर्ण तिथियों की सूची

क्र.सं. कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथि*
1 यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल प्रारम्भ 1 जुलाई 2019
2 प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल की समय सीमा 10 सितंबर 2019
3 पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल की  समय सीमा 10 अक्टूबर 2019 (1 नवंबर 2019 से 20 नवंबर 2019 तक पोर्टल का फिर से खुलना)
4 यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल करेक्शन (प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए) 16 अक्टूबर 2019 से 25 अक्टूबर 2019
5 यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल करेक्शन (पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए) 19 दिसंबर 2019 से 28 दिसंबर 2019

* ऊपर दी गयी तिथियां वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए लागू हैं और हर साल स्कॉलरशिप प्रदाता के निर्णय के अनुसार बदल सकती हैं।

यूपी छात्रवृति (Renewal) – पालन करने के लिए स्टेप्स

यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल और फ्रेश एप्लीकेशन की प्रक्रिया काफी मिलती जुलती है। इसके बावजूद, यहाँ एप्लीकेशन में थोड़े बदलाव हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल के लिए अप्लाई करने के लिए आपको किन स्टेप्स का पालन करना चाहिए? यहां यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल एप्लीकेशन का स्टेप-बाय-स्टेप उल्लेख किया गया है जिसका आप एप्लीकेशन को आसानी से भरने के लिए पालन कर सकते हैं।

स्टेप 1: यूपी स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाएं।

स्टेप 2: ‘स्टूडेंट’ सेक्शन पर जाएं और ‘नए रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें (ध्यान दें: रिन्यूअल आवेदकों को अपने एप्लीकेशन को सफलतापूर्वक सबमिट करने के लिए हर साल एक नया रजिस्ट्रेशन आईडी बनाने की जरुरत होती है)।

UP Scholarship Renewal

स्टेप 3: उपलब्ध रिन्यूअल विकल्पों में से चयन करें –

  • एससी / एसटी  / सामान्य श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप
  • एससी / एसटी / सामान्य श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए पोस्ट-मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप
  • एससी / एसटी  / सामान्य श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए इंटरमीडिएट के अलावा पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप
  • एससी / एसटी  / सामान्य श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए पोस्ट मैट्रिक अन्य स्टेट स्कॉलरशिप
  • ओबीसी श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप
  • ओबीसी श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप
  • ओबीसी श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए इंटरमीडिएट के अलावा पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप
  • अल्पसंख्यक श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप
  • अल्पसंख्यक श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए पोस्ट-मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप
  • अल्पसंख्यक श्रेणी (रिन्यूअल) के लिए इंटरमीडिएट के अलावा पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप

स्टेप 4: स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दिए गए सभी जरुरी जानकारी को भरें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।

स्टेप 5: एक बार सफलतापूर्वक रजिस्टर होने के बाद, आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन विवरण जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड अपने मोबाइल नंबर और ईमेल पर प्राप्त करेंगे।

स्टेप 6:, ‘स्टूडेंट’ सेक्शन पर स्क्रॉल करके और संबंधित लॉगिन विकल्पों पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड का उपयोग करके यूजर डैशबोर्ड में लॉग इन करें –

  • प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप रिन्यूअल लॉगिन
  • पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप रिन्यूअल लॉगिन
  • इंटरमीडिएट के अलावा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप रिन्यूअल लॉगिन

स्टेप 7: महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करें।

स्टेप 8: यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल एप्लीकेशन फॉर्म को भरें।

स्टेप 9: सभी सहायक डॉक्यूमेंट को अपलोड करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।

स्टेप 10: यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल एप्लीकेशन को ऑनलाइन सबमिट करने के बाद, आवेदकों को एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी सभी सहायक डॉक्यूमेंट के साथ अपने संबंधित शैक्षणिक संस्थान में जमा करना होगा।

यूपी स्कॉलरशिप (Renewal) – महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल एप्लीकेशन के साथ सपोर्ट करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट फ्रेश एप्लीकेशन के समान हैं। प्रमुख डॉक्यूमेंट की सूची में निम्नलिखित शामिल हैं –

  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ
  • अधिवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, आदि।
  • छात्र की आईडी प्रूफ
  • योग्यता परीक्षा की मार्क शीट
  • छात्र की बैंक पासबुक
  • वर्तमान वर्ष की फीस रसीद / एडमिशन लेटर

यूपी स्कॉलरशिप (Renewal) – स्थिति

यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों को पोर्टल में उनके एप्लीकेशन की स्थिति की ऑनलाइन जांच करने के प्रावधान भी दिए गए हैं। जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ पोर्टल पर जाना होगा और ‘स्टेटस’ सेक्शन के तहत ‘एप्लीकेशन स्टेटस’ बटन पर क्लिक करना होगा। स्टेटस चेक करते समय आपको जिन महत्वपूर्ण चीजों को अपने हाथ में रखना चाहिए वे हैं आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि।

यह भी पढ़ें : आरजीएनएफ – Rajeev Gandhi National Fellowship Scheme

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप (Renewal)  – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र यदि कोई उम्मीदवार अपना लॉगिन पासवर्ड भूल जाता / जाती है, तो उसे क्या करना चाहिए?

यदि कोई उम्मीदवार अपना लॉगिन पासवर्ड भूल जाता / जाती है, तो उसे पासवर्ड प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना चाहिए –

  • स्टूडेंट लॉग इन पेज पर जाएं।
  • (फ्रेश या रिन्यूअल) के लिए अप्लाई की गई स्कॉलरशिप का चयन करें।
  • “फॉरगेट पासवर्ड” बटन पर क्लिक करें।
  • पासवर्ड फिर से प्राप्त करने के लिए जरुरी जानकारी को भरें और सबमिट करें।

प्रकोई अभ्यर्थी अपने रिन्यूअल एप्लीकेशन की स्थिति की ऑनलाइन जाँच कैसे कर सकता है?

एप्लीकेशन की स्थिति को ऑनलाइन जांचने के लिए, उम्मीदवारों को यूपी स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए और ‘स्टेटस’ बटन पर क्लिक करना चाहिए। उम्मीदवारों को अपने फ्रेश या रिन्यूअल एप्लीकेशन की स्थिति की जांच करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स को एंटर करने की जरुरत होती है।

प्रयूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल फॉर्म में करेक्शन कैसे करें?

छात्र अपने यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल फॉर्म में करेक्शन केवल ऑनलाइन कर सकते हैं। उन्हें यूपी स्कॉलरशिप पोर्टल के छात्र लॉगिन पेज पर जाने और लॉगिन करने की जरुरत होती है। जो करेक्शन आप करना चाहते हैं वह आवश्यक करेक्शन डैशबोर्ड में दिखाई देंगे। उम्मीदवारों को फॉर्म में सम्बंधित करेक्शन करने और सबमिट करने की जरुरत होती है। इसके अलावा, सही एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी संस्थान में जमा करनी होती है। एप्लीकेशन करेक्शन विंडो एक निश्चित समय अवधि के लिए खुलती है। उम्मीदवारों को निर्धारित समयसीमा के भीतर करेक्शन करने की आवश्यकता होती है।

प्रक्या यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल के लिए उम्मीदवारों को अप्लाई करना आवश्यक है?

हां, जो उम्मीदवार यूपी स्कॉलरशिप पाना जारी रखना चाहते हैं, उन्हें हर साल रिन्यूअल के लिए एक अलग एप्लीकेशन भरने की जरुरत होती है। रिन्यूअल पिछली योग्यता परीक्षा में उम्मीदवार के संतोषजनक प्रदर्शन और उनकी उपस्थिति के आधार पर किया जायेगा। इसके अलावा, आवेदकों को यूपी स्कॉलरशिप पोर्टल पर रिन्यूअल एप्लीकेशन के लिए नए सिरे से रजिस्टर करना होता है।